क्या आप भी Tds on Rent के लिए उत्तरदायी है और आपको कब तक टीडीएस काटना जरुरी है के बारे में पूरी जानकारी।

सेक्शन 194- I Tds on Rent के सभी प्रावधानों के बारे में बताता है जिसके अनुसार कोई भी पर्सन किसी भी अन्य पर्सन को (जो की रेजिडेंट हो) किराये का भुगतान करता है तो वह पर्सन कुछ शर्तो के पूरा होने पर टीडीएस काटने के लिए उत्तरदायी होता है।

read more

House Rent Allowances Exemption & Section 80 GG के बारे में पूरी जानकारी

House Rent Allowance जिसको HRA भी कहते है, एम्लोयर द्वारा अपने एम्प्लाइज को किराये के खर्चे को पूरा करने के लिए दिया जाता है। एम्प्लाइज को प्राप्त हाउस रेंट अलाउंस के कुछ भाग की या पूरे भाग की टैक्स में छूट प्राप्त होती है।

read more

इनकम टैक्स रिटर्न क्या है और इनकम टैक्स रिटर्न के सभी फॉर्म्स की डिटेल ( NEW FORMS) – income tax return information in hindi

आजकल अधिकतर करदाता खुद ही अपनी रिटर्न भरना चाहते है इसलिए वे जानना चाहते है कि इनकम टैक्स रिटर्न क्या है ? यह आर्टिकल उन सभी के लिए है जो इनकम रिटर्न के बारे में जानना चाहते है और खुद ही अपनी रिटर्न भरना चाहते है लेकिन प्रॉपर नॉलेज नहीं होने की वजह से अपनी रिटर्न किसी और से भरवाते है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इनकम टैक्स रिटर्न क्या है और कौन – कौन से इनकम टैक्स रिटर्न के फॉर्म होते है जो की करदाता द्वारा अपने स्टेटस के अनुसार भरे जायेंगे।

read more

What is Tds And Computation of Tds on Salary

TDS सरकार द्वारा टैक्स लेने का इनडायरेक्ट तरीका है जिससे टैक्स की चोरी को रोका जाता है। TDS kya hai, TDS ka Full Form और टीडीएस क्यों काटा जाता है व टीडीएस की रिफंड प्रोसेस क्या है इन सबके बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

read more

Income Tax kya Hai Aur Income Tax Ki Rates

Income Tax kya hai और Income Tax Ki Limit Kya Hai ऐसे कई सवाल आपके मन में होंगे और आप इनकम टैक्स के बारे में जानना भी चाहते होंगे क्योकि वर्तमान में सभी चीज़े इनकम टैक्स के दायरे में आ चुकी है और यदि आपको पता नहीं होगा की Income Tax kya Hai और ये कब लगता है तो समय पर आप इनकम टैक्स का भुगतान नहीं कर पाएंगे और आप पर कुछ इंटरेस्ट और पेनल्टी भी लग सकती है

read more

Capital Gains Tax India

Capital Gain क्या होता है और Capital Gains पर टैक्स किस प्रकार से लगाया जाता है इसके बारे में अधिकतर लोग अनभिज्ञ रहते है और जब वे कोई प्रॉपर्टी बेचते है, तो इस पर Capital Gains Tax जमा नहीं करवाते है। लेकिन जब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से नोटिस आता है, तो उन्हें इस बारे में पता चलता है और तब तक उनकी टैक्स राशि पर Interest और Penalty लग चुकी होती है।

read more
Share This